ऑनलाइन क्लास अटेंड करने वाले बच्चे पहुँच रहे अस्पताल www.cgschool.in /CG Online Class 2020



ऑनलाइन क्लास अटेंड करने वाले बच्चे पहुँच रहे अस्पताल www.cgschool.in /CG Online Class 2020 




www.cgschool.in 2020- कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अभी पुरे प्रदेश सहित देश विदेश में लॉक डाउन चल रहा है। लोक डाउन के चलते लोग घरो में बैठे है जिस वजह से 8 से 10 घंटे लोग टीवी या मोबाइल पर अपना समय बिता रहे है। बड़ो के साथ-साथ बच्चे भी इसी प्रकार अपना समय काट रहे है। प्रदेश में स्कूल कालेज बंद होने से ऑनलाइन माध्यम से क्लास लिया जा रहा है। जिसमे 5-6 साल के बच्चो से लेकर कालेज तक के बच्चे शामिल है। 



ऑनलाइन क्लास के वजह से बच्चे मोबाइल एवं लैपटॉप में बीजी है जिस कारण से बहुत से बच्चों में आँखों में परेशानी आने लगी है। नेत्र रोग विशेषज्ञों का मानना है की बच्चों की ऑंखें बड़ो की अपेक्षा ज्यादा संवेदनशील होती है। लगातार टीवी देखने,लगातार लैपटॉप एवं मोबाइल में व्यस्त रहने से आँखों में खुजली,दर्द,धुंधलापन आदि की शिकायत बढ़ गयी है और अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। 


12 वर्ष तक के बच्चो की ऑनलाइन क्लास बंद हो- चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है की लगातार मोबाइल,लैपटॉप का उपयोग करने से 5 से 12 वर्ष तक के बच्चों की आँखों में ज्यादा समस्या होती है। अतः 12 साल तक के बच्चों को ऑनलाइन क्लास से दूर रखनी चाहिए। 




शिक्षा विभाग से सम्बंधित अन्य जानकारी हेतु नीचे देखें- 

छात्रवृत्ति वर्ष 2018-19 एवं  2019-20 में असफल हुए छात्रों की बैंक खाता की जानकारी सुधारना अनिवार्य शिक्षा अधिकारी ने जारी किया आदेश CG School Scholarship Detail 2018-19 And 2019-20 


मुंगेली छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत बच्चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में कई बच्चों के बैंक विवरण में त्रुटि होने के कारण छात्रवृत्ति भुगतान नहीं हो रहा है। छात्रों अथवा पालको का खाता नंबर त्रुटि,बंद,होल्ड होने के कारण कई विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भुगतान नहीं हो पा रहा है। खाता सुधार का कार्य छात्रवृत्ति पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गयी है। 



अतः समस्त शासकीय/अशासकीय प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक शाला के प्रधान पाठको को दिनांक 17 मई 2020 तक खाता सुधार सत्यापन करने विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी किया है। उक्त तिथि तक खाता सुधार कार्य नहीं होगा तो बच्चों का नाम छात्रवृत्ति पोर्टल से निरस्त हो जायेगा। यदि किसी प्रधान पाठक की लापरवाही के कारण बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पायेगी तो समस्त जवाबदारी प्रधान पाठक की मानकर एकतरफा कार्यवाही करने का आदेश जारी किया गया है। 

विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश डाउनलोड करें






इस वर्ष के अंकसूची में कक्षोन्नति का सील लगाना अनिवार्य जिला शिक्षाधिकारियों ने आदेश किया जारी। .. यहाँ देखें सील का प्रारूप  CG Genral Promotion Marksheet 2020 




Class 1st to 9th and 11th Genral Promotion Marksheet 2020- नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते राज्य में 13 मार्च 2020 से अनिश्चित काल के लिए शाला बंद है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुवे इस वर्ष वार्षिक परीक्षा का आयोजन नहीं हो पाया। उक्त कारण से कक्षा 1 से 9 एवं 11 वीं के विद्यार्थियों को जनरल प्रोमोशन/कक्षोन्नति दिए जाने का निर्देश छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिया जा चूका है। उक्त आदेश के परिपालन में जिला शिक्षा अधिकारीयों द्वारा अपने जिले से सभी स्कूलों में मार्कशीट बनाने निर्देश जारी कर दिए है। 



ऐसे जारी होगी अंकसूची- कक्षोन्नति के आदेश जारी होते ही बहुत से शिक्षकों के मन में यह सवाल अवश्य आया होगा की अंक सूचि कैसे बनाया जायेगा। अतः हम आप लोगो को अंक सूचि बनाने के तरीके यहाँ देख सकते है। शासन के निर्देशानुसार कक्षा 1 ली से 8 वीं एवं 9 वीं, 11 वीं के समस्त बच्चों की अंक सूचि में त्रैमासिक एवं अर्धवार्षिक(समेटिव 1,फॉर्मेटिव 1,फॉर्मेटिव 2 )परीक्षा के कालम में उक्त परीक्षा में प्राप्त अंक को दर्शाना होगा। तथा वार्षिक परीक्षा के कालम में  छ.ग.शासन स्कूल शिक्षा विभाग रायपुर का आदेश क्रमांक 23-04/2020/20-03 दिनांक 31.03.2020 के तहत कक्षोन्नति दी गयी का सील लगाकर अंक सूचि बच्चो को वितरण करना है। उक्त प्रमाण पत्रों के आधार पर बच्चों को सीधे अगले कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा।

आदेश मुंगेली,कवर्धा यहाँ डाउनलोड करें- 


आदेश- 





अब बच्चों को घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाएंगे  शिक्षक,पढ़ई तुंहर दुआर एप्प के माध्यम से होगी पढ़ाई cgschool.in पर शिक्षक एवं बच्चों को करना होगा पंजीयन देखिये पंजीयन के सभी स्टेप यहाँ।




 cgschool.in / e-study पढ़ई तुंहर दुआर 2020-  वर्तमान में पुरे देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सभी स्कूल कालेज बंद है और बच्चों की पढ़ाई भी बंद है। छत्तीसगढ़ प्रदेश में स्कूली बच्चे घर पर रहकर ही पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने ऑनलाइन पोर्टल पढ़ई तुंहर दुआर का शुभारम्भ किया है। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार लॉक डाउन के दौरान बच्चों की निरंतर पढ़ाई पढ़ाई में यह कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी है।


राष्ट्रिय सुचना विज्ञान NIC एवं छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने मिलकर एक ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल तैयार किया है जिसका वेबसाइट cgschool.in  है। उक्त वेबसाइट पर जाकर शिक्षक एवं बच्चे अपने मोबाइल के माध्यम से पंजीयन कर अध्ययन अध्यापन कर सकते है। यह एक सरकारी पोर्टल है जिसमे किसी भी प्रकार की शुल्क की आवश्यकता नहीं होगी।इस पोर्टल पर जाकर कक्षा 1 से लेकर 10 तक के बच्चे अध्ययन कर सकते है। कुछ समय बाद इसमें कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं के बच्चों हेतु भी अपडेट कर दिया जायेगा।

cgschool.in पोर्टल पर पाठ्य सामग्री पीडीएफ फार्मेट,ऑडिओ एवं वीडियो फार्मेट में उपलब्ध है। जिसका अध्ययन बच्चे कर सकते है। तथा इस पोर्टल में यह भी सुविधा उपलब्ध होगी की बच्चे अपने डाउट का क्लियर शिक्षकों से सवाल जवाब के माध्यम से कर सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षक बच्चों को होम वर्क के साथ -साथ उनकी जाँच भी कर सकते है।

यह भी पढ़ें- पदोन्नति प्रक्रिया प्रारम्भ दस्तावेज जमा करने निर्देश जारी। 


ऑनलाइन क्लासेस- शिक्षक इस पोर्टल पर ZOOM APP के  माध्यम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ऑनलाइन क्लासेस ले सकते है। ZOOM APP के माध्यम से पढाई जैसे कक्षा में होती है उसी प्रकार इसमें भी होगी और बच्चे एवं शिक्षक आपस में सवाल जवाब भी कर सकते है। बच्चे अपने सभी समस्या का भी समाधान इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पढाई के माध्यम से कर सकते है।

रजिस्ट्रेशन ऐसे करें- उक्त पोर्टल में शिक्षकों को एवं बच्चों को पंजीयन करना  होगा। पंजीयन पश्चात् ही उक्त सभी सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। शिक्षक तथा बच्चे अपने मोबाइल के माध्यम से cgschool.in पर जाकर नीचे दिए निर्देशों का पालन कर पंजीयन कर सकते है। पंजीयन करने के लिए नीचे दिए स्टेप का पालन करें -

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस से निपटने 145 पदों में बम्पर भर्ती। 


स्टेप 01 - रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले शिक्षक एवं बच्चों को अपने ब्राउजर पर जाकर cgschool.in सर्च करना होगा। सर्च करते ही इसके मुख्य पेज में दो विकल्प नजर आएंगे। शिक्षक पंजीयन एवं विद्यार्थी पंजीयन। यदि आप शिक्षक है तो शिक्षक पंजीयन एवं विद्यार्थी है तो विद्यार्थी पंजीयन को ओपन करें। आपके सामने कुछ इस तरह के इमेज ओपन होंगे -





स्टैप 02- शिक्षक पंजीयन या विद्यार्थी पंजीयन को ओपन करने पर आपके सामने इस तरह के पेज ओपन होगा जिसमे चाही गयी सभी जानकारी जैसे - मोबाइल नंबर,नाम,ईमेल,जिला,स्टेट,शिक्षा स्तर,अनुभव आदि को सही सही भरकर पंजीयन करें को क्लीक करना होगा। क्लीक करते ही आपका उक्त पोर्टल पर पंजीयन हो जायेगा।




लॉगिन करें- सफलतापूर्वक पंजीयन करने के बाद लॉगिन करने के लिए आपको मेन होम पेज के ऊपर में मोबाइल नंबर पासवर्ड तथा लॉगिन दिखाई देगा। मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड को भरकर लॉगिन को क्लीक कर देना है। लॉगिन करते ही आप cgschool.in पोर्टल का शैक्षणिक गतिविधि में लाभ ले सकते है। 

 यह भी पढ़ें- सूखा राशन वितरण में गड़बड़ी प्रधान पाठक निलंबित। 



Post a comment

0 Comments