Breaking छत्तीसगढ़ में 14 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि Corona Alert News 2020



 कोरोना मीटर छत्तीसगढ़ Corona Alert News 2020 

Corona Alert News 2020 - छत्तीसगढ़ में एक बार फिर अचानक से 14 नए केस सामने आने से हड़कंप मच गया है। दुर्ग से 8 एवं कवर्धा 6 केस सामने आया है। उक्त सभी मरीजों की पुष्टि एम्स प्रबंधन ने कर ली है। छत्तीसगढ़ में एक्टिव केस एक बार फिर 21 पहुँच गया। आज शाम तक 7 मरीजों का एम्स में इलाज चल रहा था। अभी रात में 14 मरीज की और पुष्टि हो गयी है। 14 मरीज में से 8 दुर्ग जिला से तो 6 कवर्धा जिला से सामने आया है। उक्त सभी मरीजों को एम्स रायपुर देर रात तक या सुबह शिप्ट कर लिया जायेगा। छत्तीसगढ़ में अचानक से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी से स्वास्थ्य विभाग सही पुरे राज्य में हड़कंप मच गया है।

कोरोना मीटर पुरे विश्व की स्थिति लेटेस्ट अपडेट देखें 


 Corona Alert News 2020 - देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीज सामने आ रहे है। देश में अब तक कुल मरीजों की संख्या 37297 पहुँच गया है। जिसमे से 9529 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके है वही 1222 लोगो की मृत्यु हो चुकी है। पुरे विश्व की बात करें तो मरीजों की संख्या 3370953 पहुँच गया है। जिसमे से 238007 लोगों की मृत्यु और 1070775 लोग स्वस्थ हो चुके है। विश्व में सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में है जहाँ मरीजों की संख्या1113231 पहुँच गया है। उनमे से 64942 लोगो की मृत्यु और 158029 लोग स्वस्थ्य हुए है।

दूकान खुलने के समय में बदलाव सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक ये दुकानें खुलेंगी देखें सूचि Corona Alert News 2020 



बिलासपुर Bilaspur -  दुकान खुलने के समय में बदलाव करने के बाद शहरवासियों की भीड़ सड़क पर उमड़ने  लगी है। शारीरिक दुरी का पालन करते लोग दिखाई नहीं दे रहे है। शहर वाशियों की लापरवाही कही जानलेवा साबित न हो जाये इसे देखते हुए जिला कलेक्टर ने सप्ताह में दो दिन रविवार एवं बुधवार को सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा कर दी है साथ ही दुकान खोलने के समय में भी बदलाव कर दिए है। नीचे देखिये दुकान खुलने के समय सारिणी- 


सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक - किराना दुकान,डेली नीड्स,आटा चक्की,मोबाइल रिचार्ज,सब्जी,फल, अनाज, चिकन,मटन,मछली,कृषि मशीनरी,विक्रय एवं स्पेयर पार्ट्स की दुकानें,खाद,उर्वरक एवं बीज विक्रय,पशु चारा,सभी मंडियां,ऑटो मोबाइल,टायर एवं टायर पंक्चर की दूकान,चश्मा दुकान,वाटर केन,पनीर एवं दूध से निर्मित मिठाइयों की दुकाने।

सोमवार एवं गुरुवार को खुलने वाली दुकान समय 7 से 1 बजे तक - ऑटो मोबाइल,टायर एवं टायर पंक्चर की दूकान,इलेक्ट्रिकल,हार्डवेयर,स्टेशनरी,सेनेटरी प्लम्बर आइटम,बिजली पंखे की दुकान,निर्माण सामग्री की दुकान जैसे सीमेंट सरिया।

मिल्क पार्लर- सुबह 7 से 10 एवं शाम  7 बजे तक।

20 से निम्न कार्य होंगे जारी तथा निम्न कार्यों पर रहेगी प्रतिबन्ध देखें कार्यों की सम्पूर्ण सूचि यहाँ  Corona Alert News 2020 

छत्तीसगढ़ रायपुर- छत्तीसगढ़ शासन ने लॉकडाउन 2 के दौरान खतरे से बाहर जिलों में कुछ नियम शर्तों के साथ कुछ कार्यो में छूट दे रही है ताकी राज्यों के आर्थिक गतिविधियों को पुनः पटरी पर लाया जा सके। इस हेतु विभाग द्वारा सभी जिलों के प्रमुख अधिकारीयों को सूचित कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए है। उक्त दिशा निर्देश के आधार पर हॉट स्पॉट एरिया को छोड़कर अन्य एरिया में नियम शर्तों के साथ कार्यो को संचालित करवाया जायेगा। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जायेगा। विभाग द्वारा जारी आदेश , कार्यों की सूचि नीचे डाउनलोड करें- 


सम्पूर्ण कार्यों की सूचि का अध्ययन हेतु यहाँ ओपन करें।


यह भी पढ़े- छत्तीसगढ़ 291 पदों में वनरक्षक भर्ती हेतु स्वीकृति आदेश जारी। 

Corona Alert News 2020 - गृह मंत्रालय ने लॉक डाउन के दूसरे चरण के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए है। इसमें 20 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों में सशर्त छूट के साथ कोरोना के खिलाफ लम्बी लड़ाई का रोडमैप सामने रखा है। गृह मंत्रालय ने साफ़ कर दिया है कि कोरोना वायरस के मामलों वाले कन्टेनमेंट एरिया में कोई छूट लागु नहीं होगी। किसी नए इलाके में कोरोना का नया केस आते ही उसे कन्टेनमेंट एरिया मान लिया जायेगा और सभी छूट स्वतः समाप्त हो जाएगी।

कोरोना प्रभावित जिलों को रेड आरेंज एवं ग्रीन जोन में बांटा- लॉक डाउन में राहत देने के लिए गृह मंत्रालय की गाइड लाइंस के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना प्रभावित जिला अनुसार तीन श्रेणियों लाल,आरेंज एवं ग्रीन में विभाजित किया है। देश के 170 जिला रेड जोन में,आरेंज जोन में 207 जिला तथा 359 जिला ग्रीन जोन में विभाजित है। 

कोरोना वायरस का प्रकोप अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है देश में अब तक 21293 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके है। जिसमे से 683  लोगो की मृत्यु और 4103 लोग स्वास्थ्य हो चुके है। छत्तीसगढ़ प्रदेश की बात करें तो यहाँ अभी तक 36 केस सामने आये है जिनमे से 28 लोग स्वस्थ्य हो चुके है। और 08 लोगो का इलाज जारी है। 

यह भी पढ़ें- कोरोना से लड़ने 279 पदों में भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ। 

यह भी पढ़ें- लॉक डाउन के दौरान 40000 पदों में बम्पर भर्ती। 


रेड,आरेंज एवं ग्रीन श्रेणी अनुसार छत्तीसगढ़ के जिलों की सूचि - 

रेड श्रेणी - इस श्रेणी के अंतर्गत जिलों में 6 या 6 से अधिक कोरोना मरीज पाए है। जैसे- कोरबा

आरेंज श्रेणी-  इस श्रेणी के अंतर्गत ऐसे जिलों का नाम शामिल है जहाँ कोरोना  मरीज 01 से 05 तक  मिल चुके है। जैसे-रायपुर,बिलासपुर,राजनांदगाव एवं दुर्ग।

ग्रीन श्रेणी- इस श्रेणी के अंतर्गत ऐसे जिलों का नाम शामिल है जहाँ कोरोना मरीजों की संख्या एक भी नहीं है। जैसे- कवर्धा,कांकेर, कोरिया,जशपुर,जांजगीर चाँपा,दंतेवाड़ा,धमतरी, बस्तर,महासमुंद, रायगढ़, सरगुजा,बलोदा बाजार,बालोद,मुंगेली,बेमेतरा,सूरजपुर, गरियाबंद,सुकमा, बीजापुर,नारायणपुर, कोंडागांव, बलरामपुर एवं पेंड्रा-गौरेला-मरवाही।

यह भी पढ़ें-बीएड,डीएड प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ। 

 कटघोरा (कोरबा) सबसे बड़ी चुनौती- स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीयों के अनुसार छत्तीसगढ़ लगभग सुरक्षित श्रेणी में आ गया है। केवल कटघोरा में ही अभी चुनौती बना हुआ है। वहां से अबतक 27 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके है। इनमे से 16  मरीज ठीक हुआ है और बाकि 11 मरीजों का एम्स रायपुर में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग  के अधिकारीयों के अनुसार वहां और भी संक्रमित मरीज मिलने की सम्भावना है। यही वजह है की वहां शासन प्रशासन का ध्यान केंद्रित है। वहां की निगरानी अच्छे से हो सके इसलिए वहां सरकार ने 4 वरिष्ठ अधिकारीयों की समिति भी गठित कर चुकी है।

जारी रहेगा लॉक डाउन प्रधानमंत्री का ऐलान - 21 दिनों के लॉक डाउन के अंतिम दिवस 14 अप्रैल को देश को सम्बोधित करते हुए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण के फैलाव एवं चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए 3 मई 2020 तक लॉक डाउन का ऐलान कर दिया है। तथा देश को सम्बोधित करते हुए कोरोना संकट काल में आप अपने साथ-साथ परिवार,समाज,गांव,देश सभी की सुरक्षित भविष्य हेतु लॉक डाउन का अच्छे से अवश्य पालन करने हेतु अपील किये।

यह भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ विद्युत् विभाग 208 पदों में बम्पर भर्ती। 


फ़ोन लगाइये या व्हाट्सएप्प कीजिये दवाई पहुंचेगी सीधे आपके घर जिलावार दवाई दुकानों की सूचि यहाँ देखें। 




छत्तीसगढ़- कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु शासन प्रशासन हर संभव कोशिश कर रही है। लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंद लोगो को घर बैठे दवाई मिल सके इस हेतु शासन ने पुरे छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिलों हेतु दवाई दुकान की सूचि और उनके मोबाइल नंबर एवं वाट्सएप्प नंबर जारी किया है। उक्त नम्बरो पर संपर्क कर घर बैठे आप दवाई माँगा सकते है। जिलावार दवाई दुकान की सूचि एवं संपर्क नंबर नीचे देखें- 

जिलावार दवाई दुकान की सूचि यहाँ देखें। 



Post a comment

0 Comments